शुक्रवार, 19 मई 2023

फिल्म फ्लॉप हो या हिट, सलमान खान जैसे स्टार्स की सेहत पर क्यों नहीं होता है असर?

आज का दौर ऐसा है कि फिल्म निर्माण में बड़े ही नहीं, छोटो-छोटे कलाकार भी हाथ आजमाने लगे हैं। तो क्या फिल्म निर्माण में अंधाधुंध कमाई है। हालांकि कईयों को फिल्म प्रोड्यूसर बनने के साथ जेल तक चक्कर लगाने पड़े हैं और कई तो फिल्म प्रोड्यूसर बनने के बाद कंगाली के दौर में पहुंच गए हैं। अब सवाल है कि मुंबई में बनने वाली बॉलीवुड फिल्मों की कमाई का फार्मूला क्या है और सफल फिल्मों का फिल्म प्रोड्यूसर और फिल्म वितरकों के बीच शेयरिंग का क्या फार्मूला है?

 मौजूदा दौर में खान तिकड़ी शाहरूख, सलमान और आमिर खान का अपना प्रोडक्शन हाउस है और तीनों ने अपने प्रोडक्शन में बनी फिल्मों सफलता का स्वाद भी चखा है। हालांकि इस मामले में सबके चहेते सलमान खान शाहरूख और आमिर की तुलना में थोड़ा दुर्भाग्यशाली रहे हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी एसकेएफ के बैनर तले अब तक 10 फिल्में बनीं हैं, लेकिन अफसोस कि बजरंगी भाईजान को छोड़ सारी फिल्में घाटे का सौदा रही हैं। एसकेएफ की हालिया रिलीज फिल्म ‘किसी का भाई, किसी की जान’ के हश्र से कौन अनभिज्ञ है।

अब लौटते हैं असल मुद्दे पर...सवाल था कि फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और फिल्म निर्माण में पैसा लगाने वाले प्रोड्यूसर्स की कमाई कैसे वितरित होती है। जैसे किसी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपए कमाती है तो उसका डिस्ट्रीब्यूशन कैसे होता है और कोई फिल्म को हिट करार देने का गणित क्या होता है।

हम अभी मौजूदा दौर के फिल्म निर्माण के फार्मूले पर ही बात करेगें, क्योंकि पूर्व में फिल्म प्रोड्यूसर ही अपनी फिल्मों का मालिक होता था, लेकिन अब फिल्म प्रोड्यूसर्स फिल्म बनाकर डिस्ट्रीब्यूटर्स को बेंचकर किनारे हो लेते हैं और कमाई का असली प्रेशर डिस्ट्रीब्यूटर्स के सिर पर होता है, जो वह लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और थियेटर मालिकों को दे देता है।

मान लीजिए सलमान खान प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी एक के निर्माण की लागत 200 करोड़ रुपए है। चूंकि फिल्म सलखान खान प्रोडक्शन की है तो 200 करोड़ रुपए में निर्मित फिल्म 250 से 300 करोड़ रुपए में बिकेगी। अब सलमान खान की प्रोडक्शन हाउस ने बिना अतिरिक्त पैसा खर्च किए 50-100 करोड़ रुपए अपनी में जेब में डाल लिया। अब फिल्म चले न चले सलमान खान को कुछ लेना-देना नहीं, क्योंकि फिल्म अब डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा खऱीद ली गई है।  

 अब डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म के प्रमोशन पर 20-40 करोड़ खर्च करके लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स के जरिए थियेटर में रिलीज करवाती है और फिल्म की साप्ताहिक कमाई के आधार पर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन निर्धारित किया जाता है। अब अगर 20 करोड़ रुपए प्रमोशन का जोड़ दें तो डिस्ट्रीब्यूटर्स को यह फिल्म 270 करोड़ रुपए में पड़ती है। हालांकि अगर फिल्म के म्युजिक राइट्स और सेटेलाइट की कमाई डिस्ट्रीब्यूटर्स के लागत जीरो बना देती है।

जी हां, फिल्म के सेटेलाइट और म्युजिक राइट्स बेंच कर ही अधिकांश डिस्ट्रीब्यूटर्स की लागत जीरो हो जाती है। आपने भी सुना और पढ़ा होगा कि रिलीज से पहले ही फलां फिल्म ने 400 करोड़ की कमाई कर ली, अब चाहे फिल्म थियेटर में चले न चले डिस्ट्रीब्यूटर्स को कानों में जूं नहीं रेंगता। यह ठीक वैसे ही है, जैसे फिल्म प्रोडक्शन हाउस डिस्ट्रीब्यूटर्स को अपनी फिल्म को एक अच्छी रकम पर बेंचकर कर नफा-नुकसान से मुक्त हो जाते हैं।

 अब बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और थियेटर मालिक की कमाई सुनिश्चित होती है। यानी दर्शक फिल्म देखने पहुंचे तो फिल्म कमाई करेगी और फिल्म कमाई करेगी तभी लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमा मालिकों को लाभ होगा। अगर फिल्म थियेटर पर चलती है और प्रमोशन लागत के साथ 270 करोड़ की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 210 करोड़ रुपए भी कमाने में कामयाब हो जाती है, तो फिल्म को सुपरहिट करार दे दिया जाता है और फिल्म की साप्ताहिक कमाई को टैक्स अदायगी के बाद को लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमा मालिक के बीच 60-40 फीसदी (पहला सप्ताह) फिर 50-50 फीसदी (दूसरा सप्ताह) और 40-60 फीसदी (तीसरा सप्ताह) के बीच बंटता जाता है।  



उदाहरण सलमान खान अभिनीत फिल्म ‘किसी का भाई, किसी की जान’ का लेते है। सलमान खान अभिनीत इस फिल्म की लागत 150 करोड़ प्रमोशन समेत रुपए थी, लेकिन फिल्म ने 20वें दिन घुटने टेक दिए हैं, और उसकी कुल कमाई 110 करोड़ तक भी नहीं पहुंच सकी है। इस तरह फिल्म लागत से 40 करोड़ रुपए घाटे में पहुंच गई है। इससे लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमा मालिक दोनों को लंबा चपत लग चुका है।

सलमान खान और उनके डिस्ट्रीब्यूटर पार्टनर के लिए यह किसी बड़े धक्के से कम नहीं है। भले ही सलमान और उनके पार्टनर जी स्टूडियो को नुकसान का सामना नहीं करना पड़ा है, लेकिन लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमा मालिक अगली बार सलमान की फिल्मों पर आगे भी रूचि दिखा पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी। 

#SalmanKhan #SKF #FIlmdistributors #YRFFilms #Bollywood #HindiCinema

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें