शुक्रवार, 19 मई 2023

रोक सको तो रोक लो, जल्द ऐसी सच्ची घटनाओं से प्रेरित फिल्मों की बाढ़ आने वाली है...

90 के दशक में कश्मीर की घाटी से कश्मीरी पंडितों की पलायन की सच्ची घटना को कैमरे के कैनवॉस पर दिखाने की हिम्मत करने वाले निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” ने ऐसा लगता है बॉलीवुड सिनेमा को अपसाइड डाउन कर दिया है। ऐसा लगता है कि सच को सेक्यूलर की चाश्नी में लपेटकर बेचने वाले मुंबईया फिल्मकारों के दिन अब लद गए हैं, क्योंकि सच को सच कहने वाली फिल्मों और फिल्मकारों पर दर्शक लहालोट होने लगी है।


इसकी ताजा बानगी है सुदीप्तो सेन निर्देशित फिल्म “द केरला स्टोरी”। द केरला स्टोरी एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है, जो केरल में कट्टर मुस्लिमों द्वारा हिंदू और ईसाई लड़कियों को “लव जेहाद” का शिकार बनाने और फिर उन्हें आंतकवादी गतिविधियों में संलिप्त करने की कहानी को उजागर करती है। यह फिल्म सच को दिखाने की वजहों से चर्चा में है और सेक्यूलर फिल्मकारों की आंखों में खटक रही है। ऐसा ही दुस्साहस विवेक रंजन अग्निहोत्री द कश्मीर फाइल्स के जरिए पहले किया था और अब “द केरला स्टोरी” दूसरी कड़ी है।

उल्लेखनीय है पारंपरिक बॉलीवुडिया फिल्में सच को सेक्यूलर की चाश्नी में डूबोकर परोसने की हिमायती रही है, जिसमें आतंकी को साधू की तरह पेश करने की मजबूरी होती है। सच को दबाने की यह परिपाटी वाली फिल्में पिछले 7 दशकों तक दर्शकों को परोसा गया है, लेकिन जैसे फोड़े को छुपाने से फोड़ा नासूर बन जाता है, ठीक वैसा ही हाल बॉलीवुड सेक्यूलर फिल्मों के साथ हो रहा है। हकीकत से दूर फसाना परोसने वाली पारंपरिक फिल्मों की हाल उनकी रिलीज के बाद हुए बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से आसानी से समझा जा सकता है।

अब इसी कड़ी में जल्द ही एक औऱ सच्ची घटना पर आधारित फिल्म “टीपू” जुड़ने जा रही है, जो 40 लाख से हिंदुओं को जबरन धर्मांतरण करने और मौत के घाट उतारने वाले आततायी मैसूर के सुल्तान टीपू सुल्तान पर आधारित है। 8000 हिंदू मंदिरों के विध्वंश के दोषी टीपू सुल्तान को महान बताने वाली वामपंथी और कांग्रेसी प्रेरित जुगलबंदी वाले फिल्मकारों ने यह झूठ परोस कर दर्शकों को खूब गुमराह किया, लेकिन अब जब सच का सामना दर्शकों को टीपू के जरिए होगा, तो ऐसे फिल्मकार कहां जाकर मुंह छिपाएंगे। कहते हैं “सांच को आंच नहीं” जैसे ही द कश्मीर फाइल्स को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया, ठीक वैसा ही दर्शकों का प्यार द केरला स्टोरी को मिलता दिख रहा है। फिल्में समाज का आईना होती हैं, लेकिन सेक्यूलरिज्म के ठेकेदार फिल्मकारों ने इतिहास की तमाम घटनाओं की असलियत छुपाई और उनमें झूठ की मिलावट करके कई दशकों तक दर्शकों को गुमराह करने का पाप किया है, लेकिन देर से ही सही, उनकी कलई खुलने लगी है।

ऐसी उम्मीद है कि आने वाले भविष्य में सच्ची घटना पर आधारित ऐसी फिल्मों की बाढ़ आने वाली है, जिसको दर्शकों का भरपूर साथ मिलेगा और उन तथाकथित सेक्यूलर को मुंह काला होगा। कहने का मतलब है कि दर्शक अब सेक्यूलर फिल्मकारों द्वारा छुपाए गए सच को जानने में कामयाब होंगे। सभी जानते हैं कि इतिहास में ऐसे बहुत राज हैं, जिन्हें सेक्यूलर की चाश्नी में डूबोकर दर्शकों को मूर्ख बनाया गया। आशा है कि नई पीढ़ी के फिल्मकार उन पर भी अब जरूर काम करेंगे, लेकिन दर्शकों की भूमिका भी गंभीर हो जाती है, उनको थियेटर में जाकर ऐसी फिल्मों को देखकर ऐसी फिल्मों का साथ देना होगा, ताकि उन्हें ऐसे विषयों को पर्दे पर लाने और झूठ के आवरण को उन तक पहुंचाने की हिम्मत मिलती रहे।     

 #TheKashmirFiles #thekeralastory #Tipu #Trueeventfilm #Realisticcinema #Bollywood #VivekRanjanAgnihotri #SudiptoSen

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें